How To Create a YouTube Channel & Earn Money Online 2023

How to open a channel on youtube || How To Create a YouTube Channel & Earn Money Online  2023 |how to earn money from youtube in India | how to create youtube channel in mobile

देश मे बेरोजगारी को देखते हुए  हर एक व्यक्ति को अपने career की चिंता बानी हुई है education system में कॉम्पिटिशन ज्यादा होने की वजह से बेरोजगारी बढ़ती ही जा रही है लेकिन पिछले कुछ सालों में बहुत से लोग digital की दुनिया मे कदम रख चुके है और घर बैठे online earning कर रहें.

 

जिसमे से एक  YouTube है  लोग YouTube से लाखों करोड़ों में पैसा कमा रहे है  ये सच भी  आप को विश्वास नही हो रहा है तो Example के लिए बता दु mr. Indian hacker,  BB ki Vines, amit badhana,  a2 motivational ओर  Crazy XYZ  जैसे Youtuber आज के टाइम घर बैठे पैसा कमा रहे है

आज हम यही बताने वाले है कि आप भी Youtube पर Account बना कर  कैसे Online पैसा कमा सकते है 

 

तो आइए जानते है कि Youtube पर Account कैसे Create करे, Youtube Seo Kaise kare, Youtube Customization kaise kare, Youtube Channel  Grow Kaise Kare ओर कौन कौन से Application कोई मदद से Youtube Photo or Video Editing कर सकते है

How to open a channel on youtube  | How To Create a YouTube Channel

YouTube Channel Create करना बहुत आसान है इसके लिए आपको यह तय करना होगा की आप किस नाम से अपने Account बना रहे हो उसी नाम से आपको अपनी Email अकाउंट बना लेना है ईमेल Sort Word में होना चाहिए कम से कम 2-3 world  में.

Example:  abc@gmail.com

E-MAIL तेयार हो चुकी है अब आपको अपना मोबाइल में Youtube एप्लीकेशन open कर लेनी है. उपर टॉप में एक राउंड फोटो आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है 

 

अब आपको Your  Account पर जाना है और Email Login नहीं है तो कर लेनी है फिर ऑटोमेटिक youtube Name आ जायेगा अगर आप Youtube Name Changeकरना चाहते है तो कर सकते है.

Youtube Name डालने के बाद उपर right क्लिक कर देना है वही पर आपको Youtube Profile का Option और Youtube Art का Option  मिल जायेगा. आपको फोटो और कवर फोटो दोनों चेंज कर सकते है 

अगर आपको Thumbnail और Cover art  नहीं बनाने आते है तो हम आपको नीचे कुछ application बता रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से youtube Art Create कर सकते है  

 

App to Create Thumbnail For Youtube

हम जो ये application बता रहे है ये सिर्फ Mobile Version के लिए है इसे आप अपने एंड्राइड फ़ोन में ही use कर सकते हो . ये application लगभग सभी Youtubers उपयोग करते है जो की ये Apps काफी पोपुलर है और use करने में Easy भी है .

  • Canva
  • Pixlr
  • Snapseed
  • Fotor
  • Adobe Spark
  • Filmora

आप इन Application की मदद से Photo Editing और Video Editing दोनों कर सकते है.

Youtube चैनल का SEO कैसे करे | Yotube Studio (Deshboard)

Youtube Studio का उपयोग Youtube Account SEO किया जाता है SEO की Fullform है Search engine Optimization है.

अगर आपके पास laptop या computer है Youtube SEO करना थोडा easy होगा. अगर नहीं है तो कोई बात नहीं आप अपने मोबाइल फ़ोन से ही आसानी से कर सकते है.

सबसे पहले अपने moblie में Chorme Browser Open कर लेना है उसमे उसमे Youtube अकाउंट Open करना है और ब्राउज़र के उपर थ्री डॉट (…) पर क्लिक करके Desktop Site पर ok कर देना है जिससे की आपके मोबाइल ब्राउज़र में भी कंप्यूटर की तरह स्क्रीन दिखाई देने लग जाएगी.

अब आपको Account Icon पर क्लिक करके Youtube Studio को Select करना है अब आप यहाँ से अपने अकाउंट को manege कर सकते है.

नीचे की साईट स्क्रोल करने पर लेफ्ट साईट में Setting का option दिखेगा उसको सलेक्ट कर लेना है यहाँ पर कुछ option दिखाई देंगे जो नीचे दिए गये है.

General : इसमें आपको कुछ छेड़ छाड़ नहीं करनी है

Channel : इसमे आपको 3 option दिखाई देंगे Basic info 2. Advance setting  3. Feature eligibility

advance setting   अपनी Country select करनी है

keywords में अपने चैनल से releted Tags डालने है हर keywords के पीछे कोमा ( , ) लगानी जरुरी है जैसे की मेरा चैनल का नाम krishna Youtuber है और tech से releted है तो में keywords कैसे डालुगा जैसे: Krishna youtuber, Krishna technical, tech , tech information,  tips &trick,  youtube tips,  इत्यादि.

Subscribe Count  यहाँ से आप लोगो को अपने subscribe दिखाना चाहते हो या नहीं वो select कर सकते है.

Feature eligibility  इस सेटिंग में आपको अपने Youtube Account Verify कर सकते है जिससे की आप अपने विडियो पर thumbnail लगाने और live strem का Feature मिल जायेगा.  

Note : इनके अलावा भी बहुत सी settings है जो अभी आपके काम की नहीं क्योकि आप अभी beginner हो में जानता हु जब तक आप बड़े youtuber बनोगे तब आपके कम आने वाली है.

इसे भी पढ़े : 

 

Customize Your Youtube Channel

Customization का मतलब की आप अपने चैनल को cerative और Professional  बना सकते है इसमें आपको layout , branding , Basic info जैसे option मिलेगे इसमें आप channel Name, profile picture, Channel Banner , watermark, Discription  इत्यादि लिख सकते है

 

Chennal- customazation

 

Channel  Logo Specifications.

 

  •           Min 98 * 98 pixels
  •           4 Mb max. size
  •           Png or gif only

Cannel Art Or Banner          

 

  •       Min. 2048* 1152 
  •       6 mb max. size 
  •       PNG only

       Channel Art बनाने के लिए Best  है Canva.com जिसे आप आसानी से कवर फोटो बना सकते है

      Channel  Watermark is important to keep your content professional

  • Min 150*150 px
  • Max. 1mb
  • PNG/JPEG

Basic Info में आप अपने दुसरे social media को link कर के follower Increase कर सकते है जैसे Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter or Websites  Etc.

YouTube चैनल को Grow कैसे करे How to the grow channel

अपने youtube चैनल को grow करवाने के लिए सबसे अच्छा स्त्रोत other social media platform है सबसे Very Important  यह है की social media के Name और youtube channel का Name Same यानि एक जैसा  होना चाहिए.  

Youtube Channel  grow करने के लिए हर एक social media पर पोस्ट करते समय thumbnail के साथ url Link भी Public करना जरुरी है 

how to create youtube channel in mobile 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.