holi ka rang kaise Nikale? आसानी से छुड़ाये होली के पक्के रंग को

holi ka rang kaise Nikale: होली पर आपको पक्का रंग लगा दे तो आपको बुरा नहीं मानना चाहिए क्योंकि होली है ही ऐसी इस त्योहार पर उसे अपने दोस्त है जो कि आपको मना करने पर भी जबरदस्ती  रंग लगा ही देते हैं और कुछ कलर ऐसा लगाते है कि वह उतरते यानी हटते नहीं है बहुत जिद्दी कलर होता है

और बहुत से लोगों को सबसे बड़ी प्रॉब्लम यही होती है कि अपने शरीर पर यानी होली का रंग कैसे हटाये  यानी जो अपना शरीर पर color  है उसको होली के पक्के रंग को कैसे निकाला जा सकता है

तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपने शरीर से कलर को हटा सकते हैं यानी निकाल सकते हैं।

आप गर्म पानी से कभी भी चेहरा ओर सर को ना धोये. गरम पानी रंगों को और भी मजबूत कर देता है जिसको छुडना बहुत मुश्किल हो जाता है ।

Holi Wishes in Hindi | Latest Holi SMS In Hindi 2023

ज्यादा देर तक न रहने दे- holi ka rang kaise Nikale

अगर आप चाहते हैं कि होली के बाद भी आपकी त्वचा बिल्कुल पहले जैसे रहे तो आपको बीच-बीच में मुंह को पानी से धो लेना चाहिए या कलर को हटा लेना चाहिए

होली का रंग दही से निकाले

कलर को हटाने के लिए दही का इस्तेमाल करना चाहिए दही से जहां पर कलर लगाया है वहां पर हल्के हाथों से मसाज करें जैसे कि धीरे-धीरे कलर हटने लगेगा . लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि जहां पर कलर है वहां पर त्वचा को ज्यादा नहीं रगड़े ।

निम्बू और बेसन से होली का रंग हटाये

यदि रंग बहुत गहरे  हैं तो आप बेसन और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं आप बेसन और निंबू को मिक्स करके दोनों का लेप बना लें और इस लेप को कलर की जगह पर लगाए और हल्के हाथों से मसाज करें इसमें आप दही भी मिला सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करें

मुल्तानी मिट्टी से आप होली के कलर को हटा सकते हैं इसका इस्तेमाल करने से पहले पानी में आधे घंटे या 1 घंटे पहले भिगोकर रख दें इसके मुलायम होने पर इसका फेसपैक बनाकर लगा ले. ओर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लेवे.

नारियल का तेल

Coconet-oil
©Pixabay

 

चेहरे पर साबुन लगा लगाने से पहले नारियल का तेल का इस्तेमाल करें नारियल का तेल होली के जिद्दी रंगों को निकालने के लिए काफी मदद करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.