गर्मियों में शुरू करे ये बिज़नेस कम खर्च में लाखो कमाये || summer business ideas

Summer Business ideas: दोस्तो घर बैठे पैसे नही आने वाला है मेहनत तो करनी ही पड़ेगी. बहुत से लोग पढ़े लिखे ऐसे हैं कि छोटे छोटे काम (Small business) करने में मना कर देते है। सोचते है कोई office का काम मिल जाये तो करेंगे. इसके चकर में अपना कीमती समय बर्बाद करते रहते हैं।

दोस्तों में आपको आज दो Best business ideas  बताने वाला हु जिससे आप कम खर्च में लाखों रुपए कमा सकते हैं सिर्फ अपने घर बैठे. उससे पहले मैं आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बता देता हूं जिसके बारे में आप Google पर सर्च करना आप बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। (small business ideas for summer)

आपने MBA Chai Wala का नाम सुना होगा ये एक गुजरात विलोग करते है जो अपनी चाय की दुकान से महीने के 1 करोड़ से ज्यादा कमा रहे है ओर साथ मे Youtube पर Business Growth ideas भी देते है. सिर्फ 22 उम्र में. यानी कहने का मतलब यही है कि ‘कोई भी धंधा छोटा या बड़ा नही होता’ बस आप एक बार आँख बंद करके business Start तो करो.

तो चलिए जान लेते गर्मियों में सबसे ज्यादा मुनाफे वाले small business कौन से हैं।

1. आइसक्रीम की दुकान खोले How to start Ice Cream Business.

जैसे कि आपको पता है आइसक्रीम का क्रेज हर उम्र के व्यक्ति को होता है आजकल तो लोग शादी बर्थडे पार्टी या वे कोई भी बड़े प्रोग्राम के अंदर भी आइसक्रीम जरूर होती है यानी सर्दी हो या गर्मी लोग आइसक्रीम को कभी भी नहीं भूलते हैं इस Ice Cream Business को शुरू करने के लिए आपके पास एक फ्रिजर होना जरूरी है.

icecream-business

आइसक्रीम बिजनेस पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ रहा है और इसके लिए आपको FSSAI से लाइसेंस लेना होगा जो कि 15 अंकों का डिजिट रजिस्ट्रेशन नंबर होता है जो आपको यह सुविधा प्रदान करता है कि आपके द्वारा तैयार किये जाने वाले खाने के सामान की क्वालिटी अच्छी है।

अगर आपके घर के आसपास माहौल सही है तो आप घर पर छोटे बिज़नेस (Chhote Business)को शुरू कर सकते है. या आप मार्केट में लोगो के आवागमन वाले जगह पर शॉप खोल सकते है. इसके लिए बस पर्याप्त जगह होनी चाहिए ताकि 5  से 10 लोगो के बैठने की व्यवस्था भी कर सकते है.

Ice Cream Business शुरू करने के लिए आप अमूल आइसक्रीम फ्रेंचाइजी (Amul Franchise) ले सकते हैं. इसके लिए आपके पास 300 से 400 वर्ग फिट की जगह होनी चाहिए.

आप अमूल फ्रेंचाइजी के लिए online  अप्लाई कर सकते है या फिर ईमेल के जरिये retail@amul.cop आवेदन कर सकते है.

इन्हें भी पढ़े:

2.  Juice Shop Business जूस दुकान का बिज़नेस शुरू कैसे करें.

जूस का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको जूस बनाने के बारे में कुछ नॉलेज होना बहुत जरूरी है इसके लिए आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं.

जूस का बिजनेस करने पहले आपको आसपास के इलाकों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है कि आप अपनी शॉप कहां पर खोलें जाना पर लोगो की पहुच वाली जगह हो जैसे मार्केट, बस स्टैंड या कॉलेज के आसपास की जगह पर जूस की दुकान खोले.

जूस की दुकान खोलने के लिए आपको कुछ आवश्यक उपकरण की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए पहले थोड़ा बहुत 10 से 15 हजार इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा जैसे जूस बनाने वाली मिक्सर मशीन, फ्रीजर, डस्टबिन, काँच के गिलास  इत्यादि. जो कि मार्केट में आसानी से उपलब्ध है

हमारे व्हाटप्पस ग्रुप्स में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

Juice business के लिए कच्चा माल

फल और सब्जियां: जैसे की हम सब जानते हैं जूस की दुकान के लिए जूस बनाने के लिए ताजे फलों और सब्जियों की जरूरत पड़ती है जो कि आपके पास की मंडी से आप खरीद सकते हैं

ड्राई फ्रूट: जूस में कई प्रकार के ड्राई फ्रूट का उपयोग होता है जैसे बादाम, काजू, किसमिश, पिस्ता को खरीद कर रख सकते है इससे juice की Quality अच्छी और हेल्थी होती है आप उपयोग कर सकते है

बर्फ: गर्मियों में juice shop के लिए बर्फ का उपयोग बहुत जरूरी होता है इससे की शरीर मे तरोताजगी बनी रहे और गर्मी कभी एहसास न हो. इस लिए आप juice के साथ बर्फ का उपयोग करना आवश्यक होता है

ज्यूस की दुकान के लिए लाइसेंस

ज्यूस की दुकान के लिए भी लाइसेंस लेना बहुत जरूरी है क्योंकि जूस का बिजनेस जी स्वास्थ्य से संबंधित होता है क्योंकि खाद्य सामग्री से संबंधित सभी के लिए जांच कराकर FSSAI रजिस्ट्रेशन करवाना होता है

दोस्तो हमने आपको छोटे स्तर पर बिज़नेस शुरू करने के लिए Summer Business ideas बताया है उम्मीद करता हु आपको काफी पसंद आया होगा. अगर आपके मन मे कोई  भी Doubt है तो हमे comment जरूर करें।

FQA

Q. Juice shops के लिए लाइसेंस कहा से ले ?
यह व्यक्ति के स्वास्थ्य से संबंधित सामग्री का बिजनेस करते हैं तो आप को लाइसेंस लेना बहुत जरूरी हैआपको FSSAI से online रजिस्ट्रेशन करवा सकते है |
Q. Chhote Business के लिए कितना investment करे?
 आपको small business करने के लिए कम से कम 10000 से 25000 इन्वेस्ट करना ही होगा.
 

अन्य chhote business Ideas जानने के लिए Click  करे |

 

इन्हें भी पढ़े :

Leave a Comment

Your email address will not be published.