गाँव में शुरू करे बिज़नेस | Village Business Ideas In Hindi

Village-Business-Ideas

दोस्तों आज हम ग्रामीण क्षेत्रों या कस्बो को Business के नजरिए से देखें तो कई Chhote Business के अवसर पैदा हो रहे हैं (Village Business Ideas) जिन्हें करके अच्छी खासी आमदनी कमाई जा सकती है।

में भी राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्र में निवास करता हु इसलिए मैंने भी इन Village Small Business के बारे में बारीकी से जाना ओर देखा भी है

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आज मैं आपके लिए Top10 Business Ideas लेकर आया हूं जो आप गाँव मे या घर से शुरू कर सकते है।

दोस्तों इनमे से कुछ Business ऐसे है जिनको महिलाएं अपने घर (business for woman at home) पर रहकर कर सकती है और बुजुर्ग भी कर सकते हैं कुछ बिजनेस आप अपनी नौकरी करते हुए भी (Jobs with Business) साथ में कर सकते हैं।

आइये दोस्तो अगर आप भी Top 10 Small Business for Village के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें.

Rediment Garments Business – कपड़े का बिज़नेस

दोस्तो अगर आप कम निवेश करके एक बेहतरीन बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो रेडीमेड कपड़े का बिज़नेस एक ऐसा business है जो पहले दिन ही मुनाफा देना शुरू कर देता है.

वैसे इस Rediment Garments business को हर कोई व्यक्ति कर सकता है लेकिन इसके लिए हुनर ओर मार्केटिंग (Skill And Marketing) को समझ होना जरूरी है.

इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास एक दुकान होनी चाहिए और उसमें 20,000 से 1 Lakh तक आप निवेश कर सकते हैं और जहां पर आप दुकान कर रहे हैं वहां के कस्बे के फैशन  Fashion के बारे में आपको पता होना चाहिए साथ में कपड़े के Quality और Brand की जानकारी होना जरूरी है।

आप कपड़े के बिज़नेस से 30% से 40% तक का मुनाफा कमा सकते है।

Dj Sound Service Business  – डीजे साउंड की दुकान का बिज़नेस

दोस्तों गांव में डीजे साउंड का आजकल काफी ज्यादा में प्रचलन है जैसे शादी, बर्थडे पार्टी, जागरण इत्यादि प्रोग्राम में डीजे साउंड का उपयोग किया जाता है

आप 50000 से 1 लाख तक इन्वेस्ट करके यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस से आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

दोस्तों इस बिजनेस को करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जैसे आजकल गाँवो में Dj Sound का उपयोग करने पर प्रतिबंद लगाया जा रहा है अगर ऐसा है तो यह business आपके घाटे का सौदा हो सकता है.

इस बिजनेस को करने के लिए आपको शांत और सरल सभाव के Dj Opretor की जरूर होगी. क्योंकि शादी और पार्टियों में कुछ लोग नशा करके गाली गलौच करने लग जाते है इन लोगो से दूर रहना व ignor करने से ही आपको Dj Sound business चलेगा।

Beauty Parlor Business – ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

यह ब्यूटी पार्लर बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो महिलाएं अपने घर पर शुरू कर सकती है आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में ब्यूटी पार्लर को लेकर लड़कियों और महिलाओं में काफी ज्यादा active है।

 इस बिजनेस में आप 5000Rs से 20000Rs तक निवेश करके ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको Basic Knowledge होना बहुत जरूरी है या आप किसी नजदीकी शहर में जाकर ट्रेनिंग ले सकते है.

Tent House Business – टेन्ट हाउस का व्यवसाय

ग्रामीण क्षेत्रों या कस्बों में टैंट हाउस का व्यवसाय का काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसकी डिमांड काफी ज्यादा होती है आजकल कई छोटे छोटे प्रोग्राम, शादियों व पार्टीयो में टेन्ट का उपयोग किया जाता है.

टेन्ट का बिज़नेस में आपको शॉप की जरूरत नही पड़ती इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है इसके लिए आपको 1 lakh तक investe करने की जरूरत पड़ सकती है।

आप इस tent house business में जैसे जैसे grow करोगें वैसे आपका मुनाफा बढ़ता चला जायेगा।

Sabji Ka Business –  सब्जी का बिज़नेस शुरू करें

सब्जी का बिज़नेस आप हर मौसम में कर सकते है इसकी डीमांड हमेशा रहती है गाँव मे इस business को आप कम निवेश के साथ करना चाहते है तो ठेला लगा सकते है.

इनके आलावा किसी नजदीक बाजार में सब्जी की दुकान लगाकर भी सब्जी का व्यवसाय कर सकते है. अगर आपका बजट अच्छा है तो कोई भी आप पिकअप, गाड़ी लेकर गाँव, गली, मोहल्ले में ओर आसपास के कई सारे गाँवो को कवर कर सकते है।

इस सब्जी के बिज़नेस में भी आप 30% से 40% तक मुनाफा कमा सकते है।

Ledies Tailoring Business- लेडिस कपड़ो की सिलाई का व्यवसाय

आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में भी लेडिस टेलर का कार्य भी फायदेमंद साबित हो रहा है महिलाओं को सिलाई कढ़ाई करने का सोंख होता है महिलाएं इसे अपने घर के कामकाज के साथ मे आसानी से कर सकती है.

वैसे तो सिलाई करके बहुत से कर सकते है लेकिन आप सलवार सूट की सिलाई, पर्दो व बैग्स की सिलाई, कुर्ती लहंगा की सिलाई करके आप अच्छी आमदनी कर सकती है

अभी हमारे भारत सरकार भी महिलाओं की free silai machine yojana  लागू की गई है आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Tution Center business  – कोचिंग सेंटर शुरू करें

वैसे तो आपको मालूम है कोरोना काल मे बच्चों के school बंद थे अब कभी खुल रहे है कभी नही ,कभी स्टाफ पूरा नही होता हैं तो बच्चों के माता पिता अपने बच्चों के भविष्य (Career) को लेकर काफी चिंतित है.

दोस्तो ऐसे में आपको अपने एरिया में एक अच्छे tution center या ट्यूशन क्लास की जरूरत है इसे आप 5000 रुपये निवेश करके खोल सकते है आपको एक टेबल चेयर, व्हाइट बोर्ड की जरुरत है.

अगर आपके पास अच्छे स्टूडेंट्स आने लग जाये तो आप 15 से 20000 रुपये कमा सकते है।

Choice Center / Emitra Center Business –  

दोस्तो अगर आप गाँव व कस्बे में रहते हो तो आपके लिए सुनहरा अवसर है आप चॉइस सेंटर खोलकर 15 से 30 हजार तक कमा सकते है

चॉइस सेंटर का मतलब होता है कंप्यूटर से सम्बंधित सभी किया जाता है भारत सरकार ने पिछले साल टारगेट किया है  देश भर में नए CSC center खोले जायेंगे

इसके लिए आपको 40 से 50 हजार निवेश करने की जरूरत पड़ेगी जिससे आप कंप्यूटर, all in one printer इत्यादि की जरुरत होती है.

इसमे आप गाँव मे जाति, मूल, मैरिज सर्टिफिकेट, banking कार्य और online form इत्यादी कार्य कर सकते है।

Tea Snack Shop Business- चाय नाश्ते की दुकान शुरू करे

village-business-ideas
image source by google| cr. by gordontour

में भी ग्रामीण क्षेत्र में रहता हु इसलिए हमारे गाँव के बारे में ज्यादा जानकारी है यहाँ के लोग सुबह से श्याम तक कम से कम 3 से 4  बार चाय पी लेते है.

यहाँ market के अंदर भी किसी भी शॉप पर जाओ दुकानदार प्रेम व्यवहार से चाय पिला दे देता है

इसलिए चाय नाश्ते के business भी काफी फायदेमंद होता है आप चाय के साथ कुछ नमकीन रख सकते है जैसे बिस्किट, भुजिया, समोसे, मिठाईया इत्यादि.

यह snack shop आप किसी मार्केट में बस स्टैंड, धान मंडी एवं ज्यादा लोगो का आवागमन वाले जगह पर खोल सकते है इसके लिए आपको 5000 से 10000 तक निवेश कर सकते है इस business में आप थोड़ा थोड़ा करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है

Grocery Stor Or Kirana Stor- किराने की दुकान का व्यवसाय

हर व्यक्ति को घर मे उपयोग होने वाले राशन का सामान की जरूरत पड़ती है गाँव के व्यक्ति ज्यादातर अपने कामकाज में खेतों और धन पशु की देख रेख करने में लगे रहते है.

ऐसे में  व्यक्ति अपने नजदीक दुकान से सामान ख़रीदना ज्यादा पसंद करेगा तो आप अपने  घर या चौक पर राशन की दुकान खोल सकते है. आपको शहर से थोक के भाव से राशन खरीद के ले आना है.

इसमे भी आपको 20000 से 30000  निवेश करके grocery stor खोल सकते है जो कि आपको 30 से 40% का मुनाफा कमा सकते है।

FAQ

Q. मै गाँव में कोनसा व्यवसाय शुरू कर सकता हूँ ?

हमने इस पोस्ट चुनिदा 10  Best Business Ideas बताया है आप इनमे से कोई भी व्यवसाय शुरू कर सकते है.

 Q. 2022 में कोनसा व्यवसाय सबसे अच्छा रहेगा ? 

किसी भी व्यवसाय का साल से कोई सम्बन्ध नहीं होता बस बिज़नस को शुरूआत करने की चाहत होनी चाहिए आप उपर दिए गए Best Business Ideas में से कोई भी शुरू क्र सकते है.

Q. में घर से पैसे कैसे कमा सकता हु ?

जी हाँ, हमने जो Village Business Ideas दिए है उनमे से कुछ बिज़नेस ऐसे है जो आप घर से शुरू कर सकते है |

मेरे प्रिय पाठको, आशा करता हु आपको ये Top 10 Village Business Ideas , Small Town Business Ideas 2022, Business ideas for small village पसंद आये होगे और आपके सवालो का जवाब मिल गया होगा. अगर आपको अभी भी कोई Business से सम्बधित कोई समस्या (Doubt) है तो कमेन्ट करके जरुर बताये. हम आपको रिप्लाई जरुर करेगे |

इन्हें भी पढ़े:

हमारे व्हाटप्पस ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें Click Here

1 thought on “गाँव में शुरू करे बिज़नेस | Village Business Ideas In Hindi”

  1. Pingback: Draupadi Murmu Biography in Hindi | द्रौपदी मुर्मू जीवन 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published.