BA ke baad kya kare – BA के बाद क्या जॉब करे , एक बार अवश्य पढ़े

BA ke Baad Kya Kare

BA ke baad kya kare 2023 – दोस्तों यह सवाल हर किसी विद्यार्थी के मन में उठना लाजमी है क्योंकि सिर्फ बीए (Bachelor Of Art) डिग्री प्राप्त कर लेने से आपको नौकरी नहीं मिलेगी वर्तमान समय में BA करना मामूली सी बात हो गई और वैसे भी नौकरी के लिए इतनी उटक पटक है कि एक diploma के बदौलत से आप करियर नही बना सकते ।

कोई छात्र 12वीं कक्षा पास करने के बाद सबसे पहले b.a. करने की सोचता है क्योंकि उसको आगे कोई गाइड करने वाला नहीं होता है इसलिए एक दूसरे के देखा देखी हर कोई BA कर लेता है क्योंकि यह सरल और सबसे ज्यादा किए जाने वाला कोर्स है।

दोस्तो BA करने के बाद सबसे बड़ा सवाल सामने यही आता है कि BA के बाद क्या करे, बीए के बाद कैरियर कैसे बनाएं, बीए के बाद जॉब कैसे करें इन सभी सवालों से विद्यार्थी के दिमाग पर प्रेशर बढ़ जाता है और उसको कुछ समझ में नहीं आता तो अब आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है|

क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बीए के बाद क्या करें (BA के बाद क्या करे )संपूर्ण विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे जैसे कि बीए के बाद कौनसा कोर्स करना चाहिए और कौन कौन से फील्ड में हम में जॉब मिल सकती है अगर सरकारी जॉब नहीं मिले तो प्राइवेट सेक्टर के अंदर कैसे हम जॉब कर सकते हैं इसके लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

BA क्या है? ( BA ke baad kya kare )

BA की फुल फॉर्म Bachelor Of Art है  यह 12 वीं पास करने के बाद सबसे ज्यादा विद्यार्थियों द्वारा किए जाने वाला लोकप्रिय कोर्स हैं यह कोर्स 3 साल का होता है इसको विद्यार्थी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से Regular या Private दोनों तरीके से कर सकते हैं.
 
BA कोर्स में Admission लेने के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य होता है लगभग सभी कॉलेज बी ए का कोर्स करवाते हैं और कई college इस कोर्स के लिए 12वीं में 50% मार्क्स होना अनिवार्य करते है।
 

BA के बाद क्या जॉब करें? ( BA ke baad kya kare)

दोस्तों अगर आप भी b.a. कर रहे हैं या अभी फाइनल ईयर के अंदर है क्या करने की सोच रहे हैं और अपने कैरियर को लेकर बहुत चिंतित हैं की बीए के बाद जॉब (ba ke baad kya job kare) क्या करे तो हम आज नीचे कुछ बीए के बाद की जॉब के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप अपना कैरियर बना सकते हैं इसके लिए कुछ नोकरी के लिए थोड़ी पढ़ाई और भी करनी पड़ती है (ba ke baad kya job kare)

BA के बाद क्या करें 2022?

दोस्तों अगर आप भी अभी Bachelor Of Art कर रहे हैं और आप फाइनल ईयर के अंदर है और आप भी सोच रहे हैं कि  तो आज में आपको इसी की विस्तार पूर्वक जानकारी दूंगा जिससे कि आप BA Ke Baad Course कौनसा करें जिससे कि आपको अच्छी post जॉब पा सकते है.  वैसे जॉब तो हमें बीए के बाद या पहले भी कर सकते हैं लेकिन आगे के कोर्स में डिप्लोमा करने के बाद हमें अच्छी पोस्ट पर Job हम प्राप्त कर सकते हैं
 
अगर कोई भी विधार्थी बी ए करने के बाद अगर आगे की अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहता है यानी Graduation के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहता है (b.a ke baad best course) तो नीचे हम कोर्सेज/ डिग्री के बारे में विस्तारपूर्वक से बता रहे हैं जिन्हें करके आप अच्छे पोस्ट पर अपनी मनपसंद Job पा सकते हैं।
 

MA ( Master Of Art) 

BA की डिग्री प्राप्त करने के बाद अधिकतर विद्यार्थी m.a. की डिग्री ही करते हैं इस डिग्री को प्राप्त करने के लिए किसी भी सब्जेक्ट के अंदर बारीकी से अध्ययन करना पड़ता है जिससे कि आप उस सब्जेक्ट के मास्टर बन जाते हैं।
 
M.a. की डिग्री 2 साल के अंदर कंप्लीट हो जाती है और भारत देश के अंदर बहुत सारे कॉलेजस और विश्वविद्यालय है जिनमें m.a. की पढ़ाई करवाई जाती है जिसमें से आप किसी भी subject के अंदर जैसे hindi, Political Science, History, Journalist mass communication इत्यादि विशेष है जिसमे से चुनकर आप M.A. (master of art) कर Art में Master Degree ले सकते है।
 
 
ऐसे विद्यार्थी जो अपने भविष्य के अंदर टीचिंग की सेवा देना चाहते हैं तो वह m.a. की डिग्री प्राप्त करने के बाद NET/ TET का एग्जाम देकर स्कूल और कॉलेज के अंदर Lecture बन सकते हैं।
 

B.Ed ( Bachelor of Education)

अगर आप शिक्षक बनना चाहते हैं और आपने बीए फाइनल कर ली है तो आप आगे की पढ़ाई में B.Ed कर सकते हैं बीएड की पढ़ाई करके आप एक अध्यापक / अध्यापिका बन सकते हैं
अगर आप B.ed करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको एक एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam)यानी प्रवेश परीक्षा देना होगी. जिसके बाद काउंसलिंग की जाएगी और उसके बाद आपको रैंक के हिसाब से आपको कॉलेज दिया जाएगा फिर आप उस कॉलेज के अंदर B.Ed कर सकते हैं इसकी अवधि 2 वर्ष होती है.

M.B.A. (Master Of Business Administration)

इछुक विद्यार्थी Business या Managment के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है वह  B.A. के बाद M.B.A. की डिग्री कर सकते है MBA के कॉर्स की अवधि 2 वर्ष होती है. कुछ शिक्षण संस्थान ऐसे भी है जो MBA एक साल में पूरा करवाते है जैसे indian institute of management.
 
इस कोर्स को करने के लिए कुछ university एमबीए कोर्स करने के लिए 12th में math ओर English विषयों की अनिवार्यता रखते है।
 
अगर आप भी MBA करने की सोच रहे है तो सम्बंधित विश्वविद्यालय के लिए आवेदन की अपनी योग्यता के बारे में पता कर ले।
 

L.L.B. (Legum Baccalaureuse)

अगर आप वकील या न्यायाधीश बनना चाहते है तो बेहतर होगा आप BA के बाद LLB करें जो कि एक 3 वर्षीय स्नातक Course है LLB करने के बाद व्यक्ति वकील (Advocate) या न्यायाधीश (Judge) बन सकते है.
 
LLB करने के बाद  आप अपनी योग्यतानुसार private और govt. दोनों सेक्टरके नोकरी कर सकते है . कानून की पढ़ाई करने के बाद आपको अपने अधिकारों की पूर्ण जानकारी जो जाती है। BA ke Baad Kya Kare
 

MCA ( Master Of Computer Application)

जैसे कि आज का दौर कंप्यूटर का है अगर आप भी कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो B.A. के बाद M.C.A. का कोर्स कर सकते हैं इस कॉर्स की अवधि 2-3 वर्ष होती है इस कोर्स को एक Engineer Course के समकक्ष माना जाता है
MCA कोर्स में हमें कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग भाषा की स्तर की शिक्षा प्राप्त हो जाती है जिसके कारण हम कंप्यूटर के अंदर एक्सपर्ट बन जाते हैं।
 
इन्हें भी पढ़े :

निष्कर्ष:-

दोस्तो आज आपने इस आर्टिकल में BA ke baad kya kare, ba ke baad konsa course kare, ba ke bad course ,BA के बाद क्या करें इस प्रकार के मन मे उठ रहे सवालों के जवाब मिल गए होंगे. अगर ओर भी किसी भी टॉपिक पर आपको जानकारी चाहिए तो हमे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट जरूर करे हम जल्द ही आपके डाउट दूर करने की कोशिश करेंगे
हमारे द्वारा दी गई BA ke baad kya kare जानकारी आपको अच्छी लगी है तो हमे बताये ओर इस पोस्ट ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थीयो तक शेयर करे.  धन्यवाद
 

FAQ:

टीचर बनने के लिए बीए के बाद क्या करे ?

अगर आप ठीक टीचर बनना चाहते हैं तो बीए के बाद B.Ed का कोर्स करें या m.a. करने के बाद NET या TET का एग्जाम क्लियर करके आप लेक्चर या टीचर बन सकते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद B.Ed कितने साल का होगा ?

यदि विद्यार्थी 12वीं के बाद ग्रेजुएशन को पूरा करने में 3 साल का समय लगता है उसके बाद B.Ed की 2 साल की अवधि होती है अगर 12वीं के बाद सीधा B.Ed करना चाहते हैं तो 4 साल का BA ओर B.ed कोर्स साथ मे कर सकते हैं।

बीए के बाद जॉब क्या करें?

अगर आप B.A. के बाद सरकारी जॉब करना चाहते हैं तो बहुत सारी नौकरियां उपलब्ध है जिनके लिए आप अप्लाई कर के जॉब कर सकते हैं जैसे IAS, IPS, IRS, UPSC CDSE, RRB, SSC CGL इत्यादि।

2 thoughts on “BA ke baad kya kare – BA के बाद क्या जॉब करे , एक बार अवश्य पढ़े”

  1. Pingback: Rajashan High Court LDC Syllbus 2022 In Hindi (नया सिलेबस )

  2. Pingback: Rajasthan High Court LDC Syllabus in Hindi (नया सिलेबस )

Leave a Comment

Your email address will not be published.